क्यों जरुरी हैं गर्मियों मैं खान-पान का अत्यधिक ध्यान रखना?

गर्मियों में बेहद जरुरी हैं अपने खान पान का ध्यान रखना क्योकि जरा सी चूक आपको कर सकती हैं बेहद बीमार I अत्यधिक तापमान के होने के कारण हम ठन्डे पानी, आइस-क्रीम, तरह तरह के आर्टिफिशल जूस और शेक्स का प्रयोग जयादा करते हैं यह सोचकर की यह हमारे शरीर को ठंडक दे रहे हैं I लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं की यह सब चीज़े उनको अनेक बीमारियों की तरफ धकेल रही हैं जैसे डायरिया और डिहाइड्रेशन I इसलिएः बस कुछ बातों का ध्यान रखे, जैसे की:

  • शरीर के तामपान को अंदर से ठंडा रखने के लिएः एल्कोहल, कैफीनयुक्त और चटपटा मसालेदार भोजन ना ले क्योकि यह आपके शरीर में और गर्मी उत्पन्न करते हैं ।
  • पानी की मात्रा को अपने दिनचर्या में बढ़ाना बहुत जरुरी हैं क्योकि गर्मियों में पसीना बहुत आता हैं जोकि जरुरी भी हैं क्योकि इसके द्वारा आपके शरीर के हार्मफुल टॉक्सिंस बहार निकलते हैं । चाय और कॉफ़ी की जगह आप प्राकृतिक सब्जियां और फलो के जूस ले, छाछ पिएः, दही खाएं ।
  • गरिष्ठ भोजन न खाएं क्योकि इसको पचाने में आपके शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है । उसकी जगह आप लौकी, तोरई, सीताफल (पम्पकिन), करेला जैसी सब्जियां खाये क्योकि एक तो यह सीजनल सब्जिया हैं और पौष्टिक गुणों से भरपूर हैं ।
  • नारियल पानी को अपनी डाइट मे जरूर रखे क्योकि यह औषिधीय गुणों से भरपूर हैं, आयुर्वेदा में इससे अमृत माना गया है । गर्मियों में यह आसानी से मिल जाता हैं, लेकिन कोशिश करे इससे सुबह के टाइम ही पिएः ।
  • इस मौसम में जौ खाना भी काफी फायहदेमन्द होता हैं। इसका आप सत्तू बना सकते हैं दही में डालकर या आप इसको उबालकर सब्जिया डालकर भी खा सकते हैं । गेहू और जौ के आटे की रोटी बनाकर भी खा सकते हैं जोकि एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं अपने शरीर को सव्स्थ्य रखने का ।
  • चना – एक बेहद लाभदायक फ़ूड हैं, क्योकि इसमे अत्यधिक मात्रा मात्रा में आयरन, फइबर और भी बहुत सारे तत्त्व पाएः जाते हैं, और एक सबसे जरुरी बात इसकी तासीर ठंडी होती हैं। जब भी आपको बहुत तेज भूख लगे तो चने को किसी भी रूप में खाएं , भूख भी मिट जाएगी और पेट भी नहीं फूलेगा।
  • आजकल लोग विदेशी फलो को खूब सरहाते हैं लेकिन वो इस बात से अनजान हैं की, लोकल और मौसमी फल खाना ही सबसे उचित रहता हैं, तो कोशिश करे की मौसमी फलो का ही सेवन करे और यह इकनोमिक भी होते हैं । गर्मियों में पित्त की समस्या आम हैं, इसके लिएः आप खीरे और लौकी के रस को समान मात्रा में मिलायेः और उसमे सेंधा नमक मिलकर पी ले, यह आपके पित्त की समस्या को दूर करेगा और पाचन शक्ति को भी बढ़ाएगा ।
  • आम गर्मियों का सबसे लोकप्रिय फल माना गया हैं लेकिन इसको कहते वक़्त थोड़ी सी सावधानी अवश्य बरते जैसी की इससे २-३ घंटे पानी में भिगोकर ही खाएं ।
  • कभी भी बिना कुछ खाएं घर से न निकले क्योकि इससे आपको गैस जैसे समस्या और लू लगने का खतरा बढ़ जाता हैं । लंच में सलाद जरूर ले और सुबह का नाश्ता भरपेट ले ।
  • बच्चो को नूडल्स और जंक फ़ूड बेहद पसंद होता हैं लेकिन उनके इस तरह के खान-पान पर नियंत्रण रखे, इसकी जगह उन्हें हेल्थी फ़ूड दे । पेय पदार्थ में हेल्थी ड्रिंक दे जैसी की निम्बू पानी, फ्रूट जूस, सत्तू ।
  • हरी चटनियों का प्रयोग खाने में अवश्य करे, उसमे आप धनिया, आंवला, पुदीना और प्याज इस्तेमाल कर सकते हैं – स्वाद के साथ सेहत भी ।

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