अगर आप सुबह चाय खाली पेट पीते हैं तो हो जाईये सावधान……

अगर आप चाय खाली पेट पीते हैं तो हो जाईये सावधान

कई लोगो के लिए तो चाय का यदि वो सुबह उठ कर सेवन नहीं करते है तो उनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती है, भारत में अधिकतर लोग ऐसे है जो सुबह नाश्ते से पहले की चाय का सेवन करते है, और देखा जाएँ तो चाय भी ऐसा लगता है, की हमारी भारतीय संस्कृति का अंग बन चुकी है, इसे चाह कर भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है, परन्तु क्या आप जानते है खाली पेट चाय का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, और इस बात को रिसर्च में भी साबित किया गया है।

चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है, और आपके शरीर के लिए ऊर्जा का काम करते है, परन्तु यदि आप काली चाय में दूध डाल कर इसका सेवन करते है, तो इसके कारण इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट खत्म हो जाते है, जिसके कारण ये आपकी सेहत को फायदा पहुँचाने की बजाय नुकसान करते है, इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते है जो कड़ी और तेज चाय पीना पसंद करते है, परन्तु क्या आप जानते है इसके कारण आपके पेट में अल्सर और एसिडिटी जैसी परेशानी खड़ी हो सकती है, और चाय में मौजूद एसिड के कारण कभी कभी तो खाली पेट चाय पीने के कारण उलटी जैसी समस्या भी हो जाती है, क्या आप भी रोजाना खाली पेट चाय पीते है? क्या आप भी चाय का सेवन अधिक मात्रा में करते है? तो आइये आज हम आपको आपकी इस आदत के कुछ नुकसान बताएंगे जिसके कारण आपको अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव लाना होगा, ताकि आपको सेहतमंद और स्वस्थ रहने में मदद मिलें।

1. गैस की परेशानी हो सकती है:-

सुबह सुबह खाली पेट चाय पीने के कारण आपको पेट में गैस बनने की परेशानी का अनुभव हो सकता है, इसके अलावा कई लोग ब्लैक टी का भी सेवन करते है, क्योंकि इसके कारण आपका वजन कम होता है परन्तु यदि आप खाली पेट इसका सेवन भी करते है, तो आपको पेट के फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

2. उल्टी आने की संभावना होती है:-

चाय में मौजूद टैनिन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, जो लोग सुबह उठ कर खाली पेट चाय का सेवन करते है, कई बार इसके कारण उन्हें उल्टी आने लगती है, साथ ही गैस भी बनने लगती है, और फिर आपको अजीब महसूस होने लगता है, इसीलिए आपको सुबह खाली पेट इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

3. प्रोस्टेट कैंसर की समस्या हो जाती है:-

रिसर्च में इस बात को साबित किया गया है, की जो पुरुष सुबह उठ कर नियमित खाली पेट चाय का सेवन करते है, या अधिक मात्रा में चाय का सेवन करते है, उन्हें प्रोस्टेट कैंसर की समस्या हो जाती है इसीलिए जितना हो सकें इससे परहेज करना चाहिए, और बार बारे चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. पेट से सम्बंधित समस्या हो जाती है:-

कई लोगो की आदत होती है, एक तो सुबह उठ कर चाय का सेवन करना उसके बाद काफी स्ट्रांग चाय का सेवन करना, परन्तु क्या आप जानते है की यदि आप ज्यादा तेज चाय का सेवन करते है, तो इसके कारण आपको पेट में अल्सर और एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, और ऐसा करना से आपको एसिडिटी की समस्या नियमित रहने लगती है।

5. शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है:-

जहां चाय का सेवन यदि आप नाश्ते के कुछ देर बाद करते है तो ये आपको रिफ्रेश करने में मदद करती है, वही यदि आप खाली पेट चाय का सेवन करते है तो इसके कारण शरीर में होने वाले मिनरल्स का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता है, और इसके कारण आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और आपके शरीर में पोषक तत्वों की भी कमी होने लगती है।

6. थकान की समस्या हो जाती है:-

दूध वाली चाय पीने के कारण उसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट खत्म हो जाते है, जिसके कारण वो आपके शरीर के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होती है, बल्कि कई बार ऐसा करने से आपको थकान की समस्या शुरू हो जाती है, और आप सारा दिन थकावट ही महसूस करते है।

7. चिड़चिड़ापन होने लगता है:-

क्या आप खाली पेट चाय का सेवन करते है, तो इसके कारण आपके स्वभाव में भी परिवर्तन आता है, इसके कारण आप हमेशा चिड़चिड़ा महसूस करते है, और आपके इस बर्ताव के कारण सामने वाले भी आपसे नराज़ होने लगते है।

चाय पीते समय ध्यान रखें ये बातें:-

आपको कभी भी दो अलग अलग ब्रांड की चाय को एक साथ मिलाकर उसका सेवन नहीं करना चाहिए, इसके कारण कई बार आपको ऐसा महसूस होता है जैसे की आपको नशा चढ़ रहा होता है।

कई लोगो की आदत होती है की वो दोपहर के खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करते है, उन्हें भी ऐसे नहीं करना चाहिए ऐसा करने से भी वह आपके खाने में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकती है, जिसके कारण आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

आपको ज्यादा गरम चाय का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण आपके गले के टिश्यू को भी नुकसान पहुँचता है।
इसके कारण आपके शरीर में भी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण आपको ऐसा लगता है की आप थके हुए है।

तो ये कुछ नुकसान है जो आपको खाली पेट चाय का सेवन करने के कारण होते है, इसके अलावा आपको एक बार चाय बनने के बाद उसी चाय को बार बार गरम करके नहीं पीना चाहिए, ये भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, इसके अलावा यदि आप सुबह उठ कर चाय पीना भी चाहते है, तो आपको चाय के साथ बिस्कुट या कोई अन्य चीज का सेवन करना चाहिए इसके कारण आपका पेट चाय को अच्छे से पचा लेता है, जिसके कारण आपको नुकसान नहीं होता है, और आपको ज्यादा गरम चाय का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

क्या आप ज्यादा गर्म चाय पीते है ? 

दुनिया का शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसकी रूचि चाय की प्याली में नहीं होगी। हर किसी के घर में जागने के बाद सबसे पहला काम चाय पीने का होता है। कुछ लोग ठंडी चाय पीते है और कुछ बिलकुल गर्म चाय। जबकि गर्म चाय न केवल हमारे स्वास्थ्य अपितु हमारे शरीर के लिए भी बहुत नुकसादेह होती है। कुछ लोगो की आदत होती है की वे बहुत गर्म चाय पीते है। यदि आप भी इस आदत के शिकार है हो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दीजिये।

अमेरिका में हुए शोध के अनुसार अधिक गर्म चाय का सेवन करने से गले में कैंसर होने की संभावना रहती है। इसी रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा गर्म चाय पीने से खाद्य नली में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। ईरान देश में चाय का बहुत अधिक सेवन किया जाता। वहां के जो लोग मादक पदार्थो का सेवन नहीं करते उनमे भी कैंसर की शिकायत पायी गयी।

इसी दुविधा को समाप्त करने के लिए इस तथ्य पर रिसर्च की गयी जिसमे पाया गया की अधिक गर्म चाय हमारे गले की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाती है। गैस से उतरने के 2 मिनट के अंदर-अंदर चाय पीने वाले व्यक्तियो में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। और जो लोग 4 – 5 मिनट बाद चाय ठंडी करके उसका सेवन करते है उनमे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

यूँ तो इसका सेवन सभी करते है लेकिन सही और उचित मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक गर्म चाय पीने वालो की संख्या अधिक है जिस पर पूर्ण विराम लगाना बेहद महत्वपूर्ण है। क्योकि गर्म चाय के बहुत से नुकसान है। हम आप से ये नहीं कह रहे की आप चाय को पानी की तरह ठंडा करके पिए क्योकि वो भी हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। चाय बनने के कम से कम 3 से 5 मिनट के बाद चाय का सेवन करे। ऐसा करने से उसमे मौजूद गर्मी थोड़ी कम हो जाएगी और वो आपको नुकसान नहीं करेगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की दिन में 3 कप से अधिक चाय का सेवन न करे।

चाय के सेवन के नुकसान :-

  • चाय के सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है।
  • दिन में तीन कप से अधिक चाय का सेवन करने से एसिडिटी हो सकती है।
  • चाय के अधिक सेवन से शरीर में आयरन absorb करने की क्षमता कम हो जाती है।
  • इसमें मौजूद कैफीन के कारण व्यक्ति को चाय पीने की लत लग जाती है।
  • ज्यादा चाय पीने से खुश्की हो सकती है।
  • चाय के अधिक सेवन से पाचन क्रिया में समस्या उत्पन्न होती है।
  • चाय पीने से दांतो में दाग़ आ जाते है। (चाय के मुताबिक कॉफ़ी के सेवन अधिक दाग़ आते है)
  • देर रात चाय के सेवन से नींद आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • चाय के सेवन से शरीर में मौजूद विटामिन्स समाप्त हो जाते है।
  • दूध से बनी चाय के सेवन से अमाशय पर बुरा प्रभाव होता है।
  • चाय  के अधिक सेवन से हृदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है।
  • चाय के सेवन से स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है।
  • चाय  पीने से लिवर पर बुरा प्रभाव होता पड़ता है।
  • चाय रक्त की वास्तविक ऊष्मा को नष्ट करती है।
  • चाय पीने से खून गन्दा होता है और फोड़े-फुंसी जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है।
  • अधिक चाय पीने से आंते खराब हो जाती है।
  • चाय के सेवन से वीर्य का पतलापन और उसका कमजोर होने जैसी समस्याएं होती है।
  • इसके सेवन से हृदय की क्रियाओ में अनियमितता आती है।
  • चाय पीने से छाती में दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • कड़क और मीठी चाय पीने से शुगर जैसी बीमारिया आपको घेर सकती है।
  • कब्ज की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  • चाय का सेवन करने से कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।
  • चाय से कमजोरी और पेट में गैस भी हो सकती है।
  • चाय के अधिक सेवन से अनिद्रा की समस्या उत्पन्न होती है।
  • इसे पीने से दांत खराब हो जाते है।

चाय के नुकसान:-

  • रखी हुई चाय का सेवन बिलकुल न करे। ऐसा करने से वो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचा सकती है।
  • चाय शरीर की iron absorb क्षमता को कम कर देती है जिसके परिणामस्वरुप अनीमिया जैसी समस्या हो जाती है।
  • चाय में मिलकर पी जाने वाली शक्कर आपके वजन को बढाती है।
  • इसके सेवन से मधुमेह की समस्या भी हो सकती है।
  • खाली पेट चाय के सेवन से गैस और अपच जैसी समस्या घर कर जाती है।
  • डॉक्टरों की माने तो चाय का सेवन करना और विष का सेवन स्वास्थ्य पर समान मात्रा में प्रभाव डालता है। फिर भी सभी चाय का प्रतिदिन सेवन करते है। चाय न केवल आपके स्वास्थ्य अपितु आपके मस्तिष्क के लिए भी बहुत हानिकारक होती है। इसके सेवन से स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है और साथ-साथ दिमाग की नसे भी कमजोर होने लगती है।

चाय पीने के अन्य नुकसान

जो लोग चाय का अधिक सेवन करते है उन्हें इसकी लत जाती है। जैसे बिना शराब के शराबी पागल-सा हो जाता है, चिड़चिड़ा हो जाता है। इसी प्रकार बिना चाय के व्यक्ति गुस्सेल, चिड़चिड़ा, हो जाता है और अजीब सा व्यवहार करने लगता है। यूँ तो चाय का सेवन करने से शरीर में फुर्ती आती है लेकिन अति तो किसी भी चीज की बुरी ही होती है। यही हाल चाय का भी है, दिन में ज्यादा से ज्यादा 3 कप चाय का सेवन किया जा सकता है इसके आगे के कप आपके लिए नुकसान देह हो सकते है। भारत के कुछ प्रसिद्द डॉक्टरों की माने तो चाय हमारे शरीर की इन्द्रियों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है।

यदि आप भी चाय के शौक़ीन है तो इसे जरूर समझें। हो सकता है ये जानकारी आपको किसी बड़ी समस्या से बचा दे !!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 20 =